मोटापा कम करने के उपाय, मोटापा कैसे कम करें शरीर मोटा हो गया है? कैसे कम करें। मोटे आदमी पतले कैसे बने।

मोटापा कम करने के उपाय, मोटापा कैसे कम करें शरीर मोटा हो गया है? कैसे कम करें। मोटे आदमी पतले कैसे बने।

हेलो दोस्तो आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं अगर आपका शरीर मोटा हो गया है और आप अपने शरीर को मोटापा कम करना चाहते हैं।

तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज मैं जो आपको तरीका बताने वाला हूं उस तरीको से आपका शरीर यकीन मानिए इतना कम हो जायेग।

आपका मोटापा बहुत हद तक कम हो जाएगा क्योंकि मैं इस उपाय को खुद अपने पिताजी पर किया हूं और यह तरीका मेरे पिताजी पर काम किया है तो हो सकता है।

कि यह तरीका आपकी भी या आपके पिताजी आपके माताजी पर काम कर सकता है जो मैं आपको बताने वाला हूं खुद में अपने पिताजी पर किया हूं तो ही आपको बताने वाला हूं।

ऐसे देखा जाए तो मोटापा कम करने का आपको बाजार में बहुत ज्यादा दवाइयां मिल जाएंगे लेकिन आप उस दवाइयां का कभी भी सेवन ना करें क्योंकि वह दवाइयां इतनी खतरनाक हो सकती हैं।

कि आपको कई तरह के जानलेवा बीमारी का शिकार ही बना सकती हैं लेकिन इस पोस्ट में आपको कोई भी ऐसा चीज नहीं बताएंगे जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाए।

दोस्तों हमारे खान-पान की गलत तरीके से हमारे शरीर का मोटापा बढ़ जाता है और जैसे मोटापा बढ़ता है शुरुआत में हम लोग उतना फोकस नहीं करते हैं इसकी वजह से भी ज्यादा मोटापा बढ़ जाता है।

अगर जब मोटापा का पड़ता है उस समय भी आप फोकस करेंगे तो आप बहुत ही पतले और दुबले हो जाएंगे मतलब कि अगर मैं सीधा सीधा काम तो आपका जो शरीर है वह मोटापा कम हो जायेगा।

क्योंकि अक्सर आप देखेंगे कि जब आपका शरीर पतला था तो आप ज्यादा चीज खाने लगे या ऊटपटांग चीज लगे जैसे की पकौड़ी समोसा और भी कई सारे चीज है जो में बर्गर ऐसे बहुत सारे मार्केट में चीज है जो बिकते हैं लेकिन मैं आपसे यही कहना चाहता हूं कि आप उन सब चीजों से दूर है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कम हो या आपका मोटापा कम हो तो आप उन सब चीजों से बहुत ही दूर रहेंगे तभी आपके लिए अच्छा रहेगा तो चली दोस्तों अब आपको बताते हैं कि आप अपना मोटापा कैसे कम कर सकते हैं क्या वह तरीका जिसे आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

1. तेल से बनने वाली चीज ना खाएं
अगर आपको अपनी मोटापा कम करना है तो आपको बाजार की या घर की जो भी तेल से बनने वाली चीजें हैं जैसे की पकौड़ी समोसा पूरी या और भी कोई चीज जो ज्यादा तेल डालकर बना हो उन सब चीजों से दूर रहेंगे तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया होगा अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं।

तो सबसे ज्यादा दो आपको ध्यान देना पड़ेगा वह तेल भी देना पड़ेगा क्योंकि तेल से आपके कई सारे प्रॉब्लम होती है परेशानियां होती हैं जिसकी वजह से आपका मोटापा कम नहीं हो पाता है और आपका मोटापा दिन पर दिन बढ़ता ही जाता है और आप इस बात को लेकर काफी कोशिश करते हैं कि आपका मोटापा कम हो लेकिन शायद आपका मोटापा कम कम नहीं हो पाता है।

2. मसालेदार सब्जी को ना खाएं
आजकल के लोग ज्यादातर मसालेदार सब्जियां खाते हैं जिसके वजह से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है उनके लिए और ज्यादा मसालेदार खाने से फैट होता है जब फैट होता है तो आपका शरीर मोटा होने लगता है और जब मोटा हो जाता है तो धीरे-धीरे एक बड़ा रूप ले लेता है।

और जिस के नाते आपका शरीर आपका पूरा वजन नहीं संभाल पाता है जिसके कारण आपके शरीर में ज्यादा पानी हो जाता है और आपका शरीर फूलने जैसी बीमारी होने लगती हैं तो अगर आप चाहते हैं कि आपको हम पेट आपका शरीर सॉलिड है तो आपको माशाल्लाह वाली सब्जियां से दूर रहना ही पड़ेगा।

क्योंकि मैं मानता हूं कि यह चटक होती हैं लेकिन आपको कुछ करने के लिए कुछ तो खोना पड़ता है इसलिए आपको मसालेदार वाली सब्जियां से दूर रहना ही पड़ेगा तभी आप मोटापा कम कर सकते हैं।

3. शाम को खाने के बाद 500 कदम तक जरूर चले
यह तरीका आपके लिए बहुत ही जरूरी है अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं अपना मोटापा कम करने के लिए आप बहुत प्रयास करते हैं दौड़ते हैं।

तब भी आपका मोटापा कम नहीं हो पाता है तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही बढ़िया तरीका है अगर आप चाहते हैं कि आपका मोटापा कम हो सके अगर आपको विश्वास है।

तो यही तरीका आपके लिए ज्यादा काम आएगा जब आप रात को खाना खाते हैं तो आप सीधा सोचने के लिए अपने बिस्तर पर जाते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना होगा आपको खाना खाने के बाद सीधा 500 कदम तक चलना पड़ेगा।

आप इससे अधिक भी चल सकते हैं जितना आप चलना चाहते हैं उतना आप चल सकते हैं तब जाकर आपको सफलता मिल सकता है और आपका मोटापा कम हो सकता है।

4. आयुर्वेदिक दवाई खाए
दोस्तों जब भी हम किसी बीमारी का दवा लेने के लिए जाते हैं तो ज्यादातर हम जो दवाइयां लेते हैं वह अंग्रेजी दवाइयां होती हैं लेकिन हमें ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि अंग्रेजी दवाइयां आपको 1 घंटे में आपका बुखार तो ठीक कर सकती है लेकिन बुखार आपका ठीक करेगी तो 5 दिन बाद आपको दो और बीमारी हो जाएंगे।

तो इस बात का आप ध्यान दीजिएगा और आपको अगर दवाई लाना है तो आप आयुर्वेदिक दवाई लाइए जैसे कि पतंजलि हो गया और भी बाजार में कई सारे आयुर्वेदिक दवाइयां हैं जो आपको उचित दाम में मिल जाएगा जिससे आपका मोटापा कम हो सकता है दोस्तों आप भूल कर भी अंग्रेजी दवाइयां मत खाइए गा।

क्योंकि अंग्रेजी दवा आप खाइए गा तो कुछ देर के लिए ही या कुछ दिन के लिए ही आपका वजन कम होगा मोटापा कम होगा लेकिन जैसे कम हुआ होगा वैसे ही दोबारा अधिक हो जाएगा जब अगर आप दवाइयां छोड़ देंगे।

तब अगर आप चाहते हैं कि हमेशा के लिए मोटापा आपका कम हो सके तो आपको आयुर्वेदिक जैसे पतंजलि का प्रोडक्ट या और भी कई सारे प्रोडक्ट हैं उनको खरीदना पड़ेगा।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर कीजिए और अगर आपको कोई परेशानी हो रही हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए हम आपकी कमेंट का इंतजार करेंगे अगर आप कमेंट करते हैं।

तो हम आपके कमेंट का रिप्लाई जरूर देने की कोशिश करेंगे अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों के साथ ही इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।