Youtube vs blogger dono me se kaun Best Hai

आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की सबसे अच्छी Platform Blogging है। या Youtube अगर आप जानना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट को पूरा पढ़ें। तो दोस्तों हम यहां पर Blogging को और Youtube को इन दोनों को दो भाग में बाटेंगे और इसका पूरी जानकारी हम आपको देंगे कि किस Platform में कमाई ज्यादा होता है।
Youtube vs Blogger

 और सफलता ज्यादा मिलता है। दोस्तों आपके दिमाग में हमेशा यह बात जरुर होता होगा कि आखिर सबसे बढ़िया Platform कौन है। तो मैं आज आपको पूरी जानकारी के साथ बताने जा रहा हूं। आशा करूंगा कि आपको यह पोस्ट  पसंद आएगा। दोस्तों अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद है। तो आप facebook पर जरुर शेयर करें।


  • BLOGGING और YOUTUBER बनने का नुकसान


Blogging करने का नुकसान?
Blogging पर करने वाली सबसे ज्यादा बार गलतियां लोग Copy Paste करते हैं। वह किसी और की Blog पर जाते हैं। और वहां से कुछ पोस्ट को Copy कर के अपने पोस्ट में लगा लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपका Blogging केरियर खराब हो जाएगा और आप Blogging से कभी भी कमाई नहीं कर सकते हैं। तो यह आप ध्यान रखें और ध्यानपूर्वक Blogging में काम करे बस आपको Copy paste से दूर रहना है। क्योंकि जब भी आप किसी के Blog से उसका कोई पोस्ट Copy करते हैं। तो Blogger Teams को यह पता चल जाता है। कि आप किसी और के Blog को Copy किए है। जिस के वजह से आपको कमाई करने नहीं देते हैं। तो आप अपना खुद का पोस्ट लिखें और उस पर काम करें अगर आप ऐसा सोचते हैं। कि मैं किसी भी तरह लिख लेंगे।  किसी और के पोस्ट से तो यह आपका गलत सोच है। आप कभी भी ऐसा ना सोचें ऐसा सोच आपका कैरियर बर्बाद कर देगा।


  • YouTuber बनने का नुकसान?

दोस्तों आपको ऐसा जरूर लगता होगा। की Blogging से बेहतर youtube है। लेकिन youtube तो जरूर है। लेकिन अगर हम बात करें ज्यादा Earnings की तो Youtube से ज्यादा Blogging में कमाई होती है। तो दोस्तों आपको तो पता ही होगा। कि पहले Youtube एक हजार Views पर $1 देता था। लेकिन अब 6000 Views पर आपको $1 दे रहा है। लेकिन Blogging में आपको एक हजार Views पर आपको लगभग $3 का Earnings हो जाता है। तो दोस्तों अब आप ही तय करे। कि हम क्या करना चाहते हैं। Blogging या Youtube लेकिन दोस्तों Youtube से अच्छा Blogging है। अगर आप दोनों में से जिसे भी पसंद करना चाहते हैं। उसे आप कर सकते हैं। हमें बहुत खुशी हुआ कि आप अपना कैरियर बर्बाद नहीं कर के बल्कि आप अपना कैरियर को बनाने की सोच रहे हैं। तो यह रहा Youtube का नुकसान और youtube में एक और भी नुकसान होता है। अगर आप गांव से तो आपका इंटरनेट स्पीड बहुत slow होता है। इसके वजह से आप Youtube पर वीडियो अपलोड नहीं कर पाते हैं। तो अभी दिक्कत आपके साथ हो सकता है। अगर आप गांव में रहते हैं। आप 2G के Internet Speed में भी पोस्ट लिख सकते है। लेकिन आप Youtube करेंगे तो आपके गांव में Internet Speed कम होगा जिसे आप 300mb की video upload नहीं कर सकते हैं। तो अब आपको तय करना होगा। कि आप क्या करेंगे और क्या नहीं करेंगे आप ही तय करें कि हमें Blogging करना है। या Youtuber बनना है। अगर आप ज्यादा अपना दुनिया में नाम फैलाना चाहते हैं। तो आप Youtube करें अगर आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप Blogging करें।


  • BLOGGING करने का फायदे?

तो दोस्तों आपने जाना कि Blogging और Youtuber बनने का नुकसान अब आप जानेंगे Blogging और Youtube पर काम करने के फायदे।
दोस्तों हम बात करें अपने देश की तो इंडिया में ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर है। जोकि एक दिन में $100 की Earnings करते हैं। तो अगर आपको Blogging में केरियर बनाना चाहते है। तो आप जरूर बनाये।



  • Youtuber बनने के फायदे ?

दोस्तों ऊपर आपने पढ़ा की Blogging करने के नुकसान और फायदे पर अब आप जानेंगे। Youtuber बनने के फायदे क्या होते हैं।
दोस्तों मैं भी Youtube पर काम करता हूं। और मैं लगभग Youtube पर 2 साल से काम कर रहा हूं। आपको बता दूं। Youtube में उतनी कमाई नहीं हो पाती है। जितना हमें चाहिए अगर आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं। तो आपके लिए Blogging सही होगा। हम नहीं चाहते कि आप Youtube पर आए और अपना कैरियर बर्बाद करें।

दोस्तो आज की पोस्ट में आपने जाना कि सबसे अच्छा Platform कौन है। Blogging या Youtube अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया तो आप हमें Comment करके जरुर बताए। या आप हमारी पोस्ट को facebook whatsapp पर जरुर Share करें। ताकि इस पोस्ट की मदद से सभी को मदद मिल सके।
Previous Post Next Post