गैस का आयुर्वेदिक इलाज-Gas problem in hindi

गैस का आयुर्वेदिक इलाज-Gas problem in hindi

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम है। अनुराग और स्वागत है। आपका हमारे अपने Holisongdownload वेबसाइट में तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अगर आपको गैस हो गया है। अगर आप अपने गैस को दूर करना चाहते हैं।
गैस का घरेलु उपाय

 तो हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आप गैस को हमेशा के लिए कैसे दूर कर सकते हैं। दोस्तो हम यहां पर आपको कई सारे देसी नुस्खे के बारे में बताएंगे। मैं आशा करता हूं कि आपको यह तरीका जरूर पसंद आएगा। दोस्तों अगर आप हमारे बताए गए तरीकों को समझ लेते हैं। तो मैं यकीन के साथ कह सकता हूं। कि आपको अभी से या आने वाले समय में कभी भी आपको गैस नहीं होगा। आप मेरा यकीन कीजिए। अगर आप हमारे बताए गए तरीकों को Follow कर लेते हैं। तो आप गैस से हमेशा के लिए निचिंत हो जाएंगे। और जिंदगी में आपको कभी भी गैस नहीं होगा। आप मेरा यकीन कीजिए। दोस्तों क्योंकि सभी जानते हैं। गैस ऐसे नहीं होता है। अगर हम कोई पकौड़ी जलेबी समोसा चाय यह सब खाते हैं। तो हमें गैस हो जाती हैं। तो आज इन सब के बारे में मैं बताना चाहता हूं। और आपको खाने का सही तरीका बताएंगे।

1-मसाले कम से कम खाये
दोस्तों आपको तो पता है। ही होगा। ज्यादातर लोग मसालेदार सब्जी या मीट मछली इन सब से बहुत ज्यादा प्रेम करते हैं। मैं यह तो नहीं कह रहा हूं। कि आप मीट मछली छोड़ दे लेकिन इतना जरुर कहना चाहता हूं। कि आप अपने भोजन के साथ जितना कम हो सके उतना कम मसालेदार सब्जी खाएं और मीट मछली खाएं क्योंकि दोस्तों यह आपकी सेहत के लिए अच्छा भी होगा और अगर आपको ऐसा लगता है कि मीट खाने से हमारे शरीर मजबूत होगा। तो यह बात सही है। लेकिन ये बात भी गलत है। क्योंकि आपको पता होना चाहिए। कि अगर आप ज्यादे मसालेदार वाली सब्जियां मीट मछली खाते हैं। तो यह आपके पेट के लिए और आपके शरीर के लिए बहुत बुरा हाल कर सकता है। और जैसे आप यह सब खाएंगे। तो आप मेरा यकीन कीजिए कि आपको गैस होना ही होना है। दोस्तों आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा। सिर्फ आपको इन सब से थोड़ा सा बचना होगा। थोड़ा कम मसालेदार सब्जी और मीट मछली खाना होगा। अगर आप बढ़िया मसालेदार सब्जी खाते हैं। जैसे की पतंजलि के मसाले खाते हैं। तो यह आपके लिए बढ़िया रहेगा और आपका सेहत बनेगा। लेकिन दोस्तों बहुत से बाजार में ऐसे मसाले मिलते जो कि पत्थर को पीसकर बनाये जाते हैं।

2-भोजन करने के बाद मत सोये
दोस्तों हम सब काफी लोगों को देखते हैं। कि वह रात को खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं। जिसे आप सभी अगर ऐसा करते हैं। तो आप सबको भी गैस होना ही है। क्योंकि दोस्तों रात में खाना खाने के बाद तुरंत नहीं सोना चाहिए। अगर आप गैस से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आप खाना खाने के बाद लगभग 100 कदम से 500 कदम जरूर टहले अगर आप ऐसा करते हैं। तो आपको गैस से छुटकारा जरुर मिलेगा। जब हमारे घर में कोई ऐसी सब्जी या पकौड़ी या कोई ऐसी चीज जिसमें मसाला ज्यादा हो अगर वह सब हम खा लेते हैं। और खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं। तो वह पचता नहीं है। जिसे हमारी पेट में गैस बन जाता है। और जिसकी वजह से आप रात भर सो नहीं पाते हैं। और यह सोचते हैं। कि कैसे गैस हो गया। और इसे छुटकारा कैसे पाया जाए। दोस्तों यह बहुत खतरनाक भी हो सकता है। आपके लिए अगर आप इसका सही से इलाज ना करे तो ज्यादातर बीमारियां दवाइयां से नहीं बल्कि सुधारने से सही होती है। हम आपको कुछ सुधारने का मौका बता रहे हैं। जिस से आप सुधार सकते हैं। तो आप खाना खाने के बाद कभी भी बिस्तर पर बिना टहले मत सोए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको गैस जरुर होगा तो आप भूल कर भी ऐसा ना करे।

3-सुबह ज्यादे देर तक ना सोये
दोस्त कभी कभी ऐसा भी आपके साथ होता होगा। कि आप रात को कम सोते होंगे। और आप सुबह देरी से उठ पाते होंगे। तो आपको ऐसा लगता होगा कि हमें गैस हो गया है। तो दोस्तों क्या आपने कभी सोचा कि सुबह उठते हैं। तो हमें गैस क्यों होता है। तो दोस्तों अगर आप 6:00 बजे उठ जाते हैं। तो आपके लिए उतना सही नहीं है। आप चार बजे जग कर अपना शौचालय जाये। उसके बाद से हाथ मुंह धोले और आप हो सके तो नाश्ता-पानी भी कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों मैं बताना चाहता हूं। उन सब लोगों को जो कि 8:00 या 9:00 बजे उठते हैं। ऐसा अगर आप भी करते हैं तो आपको भी कोई गैस से नहीं बचा सकता है। दोस्तों रात में आप तो ज्यादे भोजन कर लेते हैं। पर सुबह उठने के बाद आपके पेट में गैस बन जाता है। अगर समय से शौचालय नहीं जाते हैं। तो वह गैस आपके पूरे शरीर में फैलेगा और आपको सिर दर्द कमर दर्द ठेहुना में दर्द पैर दर्द हाथ दर्द ऐसे कई सारे Problem हो सकते हैं।
आपको सुबह जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी उठने का प्रयास करना चाहिए। अगर आप ज्यादा देर तक सोते हैं। तो आपके शरीर और दिमाग के लिए दोनों नुकसानदायक होगा। इसलिए हमें आपसे सिर्फ इतना ही कहना है। की आप जल्दी सुबह में उठ जाये।

4-बिना शौचालय जाए ही चाय पीना
दोस्तों ऐसे हमने काफी सारे लोग को देखते हैं। कि वह सुबह शौचालय जाने से पहले चाय जरूर पीते हैं। लेकिन चाय पीने के बाद शौचालय नहीं जाते हैं। बल्कि सो जाते हैं। जिसके वजह से उनको पेट में गैस बनने लगता है। और उनको कई सारे बीमारियां उत्पन होने लगते हैं। तो आपको ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। आपको चाय पीने के बाद तुरंत आप शौचालय में जा सकते हैं। दोस्तों और भी ऐसे लोग हैं। जो कि दिन में कई बार चाय पीते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको भी गैस का सामना करना पड़ सकता है। और जितना हो सके उतना कम भोजन करें और हो सके तो आप जब भी भोजन करें तब आप 200 कदम जरूर टहले जिसे आप को गैस ना हो सके अगर आप ऐसा करते हैं। तो मैं यकीन के साथ कह सकता हूं। कि आपका गेस जैसे खत्म हो जाएगा दोस्तों कोई भी बीमारी एक दिन में नहीं खत्म हो सकती है। अगर आप ऐसा करते हैं। तो बीमारी आपका 10 दिन के अंदर में ठीक हो जाएगा। और आप जितना हो सके उतना रिफाइंड तेल वाली पकौड़ी और भी बहुत चीज जो आपकी पेट के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। उसे आप जितना हो सके उतना कम ही खाएं। तो आपके लिए बेहतर होगा।